Uncategorized

शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने उत्तराखंड संस्कृत विद्यालय में किया अतिथि ग्रह का शिलान्यास

हरिद्वार। उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने विश्वविद्यालय अतिथि गृह का शिलान्यास कर भूमि पूजन किया।
पहले से निर्धारित कार्यक्रम के तहत दोपहर 11 बजे अतिथि गृह का शिलान्यास करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि संस्कृत विश्वविद्यालय में आने वाले प्रोफेसरों अतिथियों के आवास की समस्या कुछ समय बाद दूर हो जाएगी,अब उन्हें समुचित व्यवस्थाएं परिसर के भीतर ही मिल सकेंगीं। उन्होंने कहा संस्कृत भाषा के संवर्धन के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। संस्कृत शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल्दी ही बालिकाओं के लिए भी विश्वविद्यालय में छात्रावास का निर्माण किया जाएगा। विश्वविद्यालय के विकास में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी।शिलान्यास कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर दिनेशचन्द्र शास्त्री ने कहा कि उत्तराखंड की यह भूमि ऋषियों महर्षियों की तपस्थली है,हम सौभाग्यशाली हैं कि हम सभी का जन्म ऐसी पवित्र धरा पर हुआ है। संस्कृत शिक्षा के संवर्धन तथा प्रगति के लिए वह कटिबद्ध हैं। कुलपति ने विश्वविद्यालय में 4 शोधपीठों की स्थापना के लिए किये गए प्रयासों से मंत्री तथा संस्कृत शिक्षा सचिव को अवगत कराया। संस्कृत शिक्षा सचिव चंद्रेश कुमार कहा कि वह संस्कृत विश्वविद्यालय की समस्याओं से भलीभांति परिचित हैं तथा हरसम्भव जरूरी कदम विश्वविद्यालय हित में लिए जाएंगे।
कुलसचिव गिरीश कुमार अवस्थी ने सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया।
कार्यक्रम का संचालन डीन अकादमिक डॉ शैलेश कुमार तिवारी ने किया।इससे पूर्व वैदिक विधि विधान से हवन पूजन के द्वारा शिलान्यास किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के आचार्य,सह आचार्य, सहायक आचार्य , वित्त नियंत्रक लखेन्द्र गोन्थियाल,उपकुलसचिव दिनेश कुमार,निजी सचिव मनोज गहतोड़ी, शिक्षकेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *