PM Modi
India

चीन में कोरोना का फिर तांडव, भारत में भी अलर्ट, प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे समीक्षा बैठक

पूरे विश्व में एक बार फिर से कोरोना वायरस नेडराना शुरू कर दिया है। पिछले कई दिनों से चीन में मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसके बाद अब जापान, कोरिया, ब्राजील और अमेरिका में भी कोरोना वायरस के मामलों में तेजी देखी जा रही है। यही कारण है कि भारत सरकार भी अब कोरोना को देखते हुए अलर्ट पर आ गई है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ी बैठक करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से यह बैठक ऐसे समय में बुलाई गई है जब कई देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। यह बैठक दोपहर 3.30 बजे होगी। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ी बैठक की थी।
स्वास्थ्य मंत्री की बैठक में इस बात को स्वीकार किया गया कि फिलहाल भारत में कोरोना वायरस के मामलों में कोई बढ़ोतरी नहीं हो रही है। लेकिन वैरीअंट की पहचान के लिए सर्विलांस और ट्रैकिंग बेहद जरूरी है। इसके अलावा इस बैठक के बाद लोगों से बूस्टर डोज लेने की भी अपील की गई है। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने बताया कि अब तक 27-28 फ़ीसदी लोगों ने ही बूस्टर डोज लिया है। ऐसे में लोगों को बूस्टर डोज ले लेनी चाहिए। उन्होंने अपील भी की है कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनकर रहे। कोरोना वायरस को लेकर कई राज्यों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। कई राज्य एक्शन मोड में आ गए हैं। ट्रैकिंग और टेस्टिंग की व्यवस्था को फिर से दुरुस्त किया जा रहा है। कुल मिलाकर देखें तो यह कहा जा सकता है कि कहीं ना कहीं कोरोना वायरस एक बार फिर से डराने जा रहा है।
भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 185 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,76,515 पर पहुंच गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,402 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में संक्रमण से एक और मरीज की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,30,681 हो गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,402 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *