Uncategorized

गुजरात विधानसभा अध्यक्ष  शंकर भाई चौधरी  अपने परिवार सहित परमार्थ निकेतन पहुंचकर स्वामी चिदानंद सरस्वती से भेंट कर लिया आशीर्वाद

नितिन राणा

ऋषिकेश, 27 सितम्बर। श्री शंकर भाई चौधरी जी, गुजरात विधानसभा अध्यक्ष, अपने परिवार के साथ परमार्थ निकेतन पहुंचे। उन्होंने सपरिवार परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी से भेंट कर आशीर्वाद लिया। साथ ही पूरे परिवार ने विश्व विख्यात परमार्थ गंगा आरती का आनंद लिया।
श्री शंकर भाई चौधरी जी ने कहा कि परमार्थ निकेतन की यात्रा न केवल आध्यात्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है बल्कि यहां का दिव्य वातावरण अपने आप में अद्भुत है। पूज्य स्वामी जी का पावन सान्निध्य, गंगा जी का तट, उत्तराखंड का सौंदर्य, पर्यटन के साथ-साथ तीर्थाटन को भी बढ़ावा देता है।
उन्होंने कहा कि यह गंगा आरती दिव्य अनुभव प्रदान करती है। इस आरती में भाग लेने वाले श्रद्धालु न केवल गंगा जी की महिमा और उसकी पवित्रता का अनुभव करते हैं बल्कि पूज्य स्वामी जी प्रतिदिन पर्यावरण, नदियों और तीर्थ स्थलों को प्रदूषण मुक्त करने का संदेश देते है उसे आत्मसात भी करते हैं जिससे पूरे समाज में सकारात्मक परिवर्तन सम्भव है। यह आरती न केवल धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, बल्कि यह पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता के संदेश को भी प्रसारित करती है।


स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी ने आज पर्यटन दिवस के अवसर पर कहा कि उत्तराखंड का सौंदर्य, उसकी हरी-भरी वादियाँ, ऊँचे पहाड़, और पवित्र नदियाँ, हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती हैं। यह राज्य न केवल धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि साहसिक खेलों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए भी विख्यात है। इस राज्य की दिव्यता, भव्यता और सौन्द्रर्य को बचाये रखने के लिये यहां पर तीर्थाटन की दृष्टि से आना होगा। उत्तराखंड की यात्रा के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें। इस पवित्र भूमि की यात्रा अवश्य करें और इसके अद्वितीय सौंदर्य का अनुभव करें परन्तु गंगा जी व हिमालय की पवित्रता, शुद्धता व शुचिता को बनाये रखने में सहयोग भी प्रदान करें।

स्वामी जी ने श्री शंकर भाई चौधरी जी को हिमालय की हरित भेंट रूद्राक्ष का पौधा भेंट कर गंगा तट पर पूरे परिवार का अभिनन्दन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *