Uttarakhand

जानिए, इलाइची के फायदे और नुकसान

1ः- पाचनतंत्र मजबूत करे
छोटा टुकड़ा अदरक, 2-3 लौंग, 3-4 इलायची, 1 चम्मच
धनिया इन सब को पीस कर चूर्ण बना लें। अब इसे रोज खाने के बाद 1 चम्मच पानी के साथ खाएं। पाचन से जुडी सारी परेशानी दूर होगी।

2ः- सर्दी खराश दूर करे
सर्दी की वजह से कई बार गले में बहुत दर्द होता है और अजीब सी खराश होती है। इसे ठीक करने का सबसे आसन तरीका है इलायची। सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले 1-2 इलायची चबाएं। फिर गुनगुना पानी पी लें। गले को कुछ ही समय में आराम मिलेगा। इलायची गर्म करती है, जिसके सेवन से शरीर में गर्माहट बढती है व सर्दी खांसी से आराम मिलता है। कफ की भी परेशानी दूर होती है।

3ः- हिचकी बंद करे
इन्सान को कभी भी अचानक हिचकी आने लगती हैः। इसकी कोई दवाई तो नहीं आती है। कुछ नेचुरल तरीके से बंद किया जा सकता है। कई बार ये बहुत देर तक लगातार आती है, जिससे परेशानी महसूस होती है। इसे बंद करने के लिए बस आपको 1 इलायची मुहं में दबानी है। इसे चबाते रहिये कुछ देर में हिचकी गायब हो जाएगी।

4ः- ब्लड प्रेशर कंट्रोल
इलायची में ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने की भी क्षमता होती है, इसमें पोटेशियम, फाइबर होता है जो ब्लडप्रेशर कंट्रोल करता है। ब्लडप्रेशर के मरीज को खाने के बाद इलायची का सेवन जरुर करना चाहिए।

5ः- विषेले पदार्थ निकाले
शरीर की अंदरूनी सफाई उतनी ही जरुरी है जितनी बाहरी। हम बाहरी सफाई का तो पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन शरीर के अंदर की सफाई कभी नहीं सोचते। कुछ भी अटर शटर खाते रहते हैं। टैंकर की तरह सब भरते जाते हैं। अंदरूनी सफाई का आसन तरीका आपको रोज बस एक इलायची खानी है, इससे किडनी से सारे विषेले तत्व निकल जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *