Election 2022

मतगणना पर पूरे प्रदेश और देश की नजर

नितिन राणा

10 मार्च को विधानसभा चुनाव की मतगणना से पूर्व उत्तराखंड में सरकार बनाने के जुगाड़ के लिए भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज देहरादून में अभी से डेरा डाले हुए हैं 2016 में हरीश रावत की सरकार गिराने वाले और कांग्रेस में बगावत करवाने के सूत्रधार भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय तामझाम के साथ देहरादून पहुंच चुके हैं उन्होंने देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ,त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक के साथ संयुक्त बैठक की और चुनाव परिणाम आने के बाद भाजपा की सरकार बनाने की रणनीति पर विचार विमर्श किया इस बैठक में केंद्रीय मंत्री और भाजपा के केंद्रीय चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी तथा भाजपा के प्रदेश संगठन मंत्री समेत कई आला नेता शामिल थे
वहीं कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भाजपा सत्ता में नहीं आ रही है इसलिए तोड़फोड़ और विधायकों की खरीद-फरोख्त के माहिर कैलाश विजयवर्गीय को भाजपा हाईकमान ने देहरादून भेजा है पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत दिल्ली में पार्टी हाईकमान से विचार विमर्श करने के बाद देहरादून वापस आ गए हैं और कैलाश विजयवर्गीय के बिछाए जाल को किस तरह से काटना है इस रणनीति पर कांग्रेस के नेताओं से सलाह मशविरा कर रहे हैं वहीं कांग्रेस हाईकमान ने हरियाणा के कांग्रेस के नेता दीपेंद्र हुड्डा को पर्यवेक्षक बनाकर देहरादून भेजा है जो चुनाव परिणाम आने के बाद कांग्रेस की आगामी रणनीति बनाने को लेकर राज्य के कांग्रेस के नेताओं से विचार-विमर्श कर रहे हैं हरीश रावत ने दावा किया है कि कांग्रेस राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है जनमत कांग्रेस के पक्ष में ही होगा एग्जिट पोल चाहे कुछ भी कहें,उन्होंने कहा कि 2016 में उनकी सरकार गिराने की साजिश रचने वाले लोकतंत्र के हत्यारे कैलाश विजयवर्गीय को भाजपा ने देहरादून में भेज कर अप्रत्यक्ष रूप से अपनी हार स्वीकार कर ली है और और फिर एक बार उत्तराखंड में लोकतंत्र खतरे में है कांग्रेस के बड़े नेता छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मोहन प्रकाश व देवेंद्र यादव भी देहरादून पहुंच रहे हैं। कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह का कहना है कि राज्य की जनता ने तय कर लिया है कि भाजपा की सरकार को हटाकर कांग्रेसी सरकार बनानी है और कांग्रेस का मुख्यमंत्री कौन होगा यह पार्टी हाईकमान तय करेगा
भाजपा के प्रदेश चुनाव प्रभारी केंद्रीय प्रहलाद जोशी ने कहा कि हम इस चुनाव में पूर्ण बहुमत से जीत रहे हैं दो तिहाई बहुमत से हम सरकार बनाएंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि हम जनता के आशीर्वाद से पूर्ण बहुमत प्राप्त कर रहे हैं।
उधर, मतदान के बाद से ही कांग्रेस डाक मतपत्रों में गड़बड़ी का मुद्दा उठा रही है। इस संदर्भ में हरीश रावत मतदान करते कुछ फौजियों का वीडियो जारी कर केंद्रीय व राज्य चुनाव आयोग से जॉच की बात उठा चुके हैं। इस मुद्दे पर पिथौरागढ़ पुलिस सेना के कुछ जवानों को समन भी जारी कर चुकी है। इसके अलावा कई दिवंगत व रिटायर्ड फौजियों को भी मतपत्र भेजे जाने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल व प्रीतम सिंह एक बड़े फर्जी मतदान की आशंका भी जता चुके हैं।
उत्त्तराखण्ड में करीब 1 लाख 70 हजार डाक मतदाता हैं। इस बार 80 साल से ज्यादा साल के बुजुर्गों तथा दिव्यांगजनों को घर से ही वोट देने का अधिकार दिया गया। घर से वोट देने की श्रेणी में 16 हजार 858 मतदाता हैं। कांग्रेस का कि घर से वोट देने की सहूलियत की आड़ में भी भाजपा ने घपला किया। इसके अलावा प्रदेश मे नौकरी पेशा मतदाताओं की तादाद लगभग 94 हजार 471 है।
10 मार्च को किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने पर भाजपा मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस समेत बसपा, उक्रांद व निर्दलीय खेमों में तोड़फोड़ कर राज्य की राजनीति में उथल-पुथल मचा सकती है। 14 फरवरी को मतदान के बाद मिली जानकारी के मुताबिक राज्य की 70 विधानसभा में से करीब 7 से 10 सीटों पर बहुजन समाज पार्टी, उत्त्तराखण्ड क्रांति दल व निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत की उम्मीद बन सकती है। ऐसे में 60 से 65 सीटों में से बहुमत का जादुई आंकड़ा 36 हासिल करने में कांग्रेस और भाजपा को मुश्किल आ सकती है।
राजनीतिक पंडितों का कहना है कि यदि कांग्रेस सबसे बड़े दल के तौर उभरे लेकिन बहुमत के आँकडे से दूर रहे तो ऐसे में 2016 में कांग्रेस फुट कराने वाले भाजपा के विजयवर्गीज के फार्मूले पर सत्ता कब्जाने की पूरी कोशिश की जाएगी। ऐसे में भाजपा ने अभी से ही जीत सकने वाले विभिन्न दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों को साधना शुरू कर दिया है।भाजपा नेता महेंद्र भट्ट ने यह कह कर राजनीतिक माहौल गरमा दिया है कि कांग्रेस के कई संभावित विधायक भाजपा के संपर्क में हैं भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री विजयवर्गीज के देहरादून आगमन को बेहद गंभीरता से लेते हुए चोट खाये पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सोशल मीडिया में पोस्ट डाली है कि “विधायक खरीदो अभियान के एक सिद्धहस्त भाजपाई नेता का उत्त्तराखण्ड आगमन!सावधान…”

भाजपा और कांग्रेस लगे सत्ता की जोड़-तोड़ में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *