Uncategorized

ऋषिकेश परमार्थ निकेतन अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में 75 देशो के 1200 से अधिक योग साधक लेंगे भव्य एवं दिव्य दिवस का आनन्द

नितिन राणा
ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन बड़े ही धूमधाम से किया जा रहा है। एक सप्ताह होने वाला महोत्सव  का आयोजन परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश द्वारा अतुल्य भारत, पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से किया जा रहा है। अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आधिकारिक उद्घाटन 9 मार्च को उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह करेंगे।


यह जानकारी परमार्थ निकेतन अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती और अन्तर्राष्ट्रीय योग महोत्सव की निर्देशिका साध्वी भगवती ने आज प्रेस से बात करते हुए दी। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव को लेकर इस वर्ष विश्व के 75 राष्ट्रों के 1200 से अधिक योग साधकों, जिज्ञासुओं और योगियों ने अपना पंजीकरण करवाया है।  शिवरात्रि के दिन शुभारंभ  होली के उत्सव के साथ होगा समापन।
स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि इस बार योग का संदेश विश्व में शांति होगा और विश्व में कई देशों के बीच हो रहे युद्ध को रोकने के लिए इस अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव में विश्व के सभी देशों से अपील की जाएगी उन्होंने कहा कि भारत बुद्ध की धरती है गांधी की धरती है और यहां से अहिंसा का संदेश पूरे विश्व में जाए और पूरे विश्व में शांति स्थापित हो हमारा इस बार यह मुख्य उद्देश्य योग महोत्सव में है।
उन्होंने बताया कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव में रूस, यूक्रेन, अफगानिस्तान,इजरायल, फिलिस्तीन से योगाचार्य आ रहे हैं और एक दिन ऋषिकेश में महर्षि महेश योगी की चौरासी कुटिया में अंतरराष्ट्रीय शांति सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा और सभी देशों से विश्व में शांति बनाने की अपील की जाएगी।
साध्वी भगवती ने बताया कि योग महोत्सव के दौरान, प्रतिभागियों को एक सप्ताह में 150 से अधिक कक्षायें यथा कुण्डलिनी योग, प्राणायाम, ध्यान, साउंड हीलिंग, प्राणायाम विन्यास, हठ योग, यिन योग, योग निद्रा, चक्र ध्यान के साथ सूर्यनमस्कार, मंत्र और ध्यान से चक्र उपचार, 5 मौलिक योग प्रवाह,, कुंडलिनी तंत्र योग, सार्वभौमिक सांस और फैबोनाची अनुक्रम, संगीत चिकित्सा, जीवमुक्ति योग, विन्यासक्रम योग, चक्र योग, योग दर्शन, कनेक्टिव हीलिंग, वैदिक ज्योतिष, नाद योग, नाडा योग, पारंपरिक हठ योग आदि योग की अनेक विधाओं का अभ्यास कराया जायेगा।
अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव में सूफी गायक कैलाश खेर और कैलाशा बैंड, सूफी गायिका रूना रिजवी, ड्रमवादक शिवमणि आदि अन्य कलाकार अपनी अद्भुत प्रस्तुति देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *