Events Haridwar News Kumbh 2021 Uttarakhand

परी ओर माईवाडे अखाड़े के बाद अब महिला संतो ने बनाया नया अखाड़ा

हरिद्वार। महाकाल मानव सेवा की राष्ट्रीय अध्यक्ष साध्वी मां कंचन गिरी द्वारा हर की पौड़ी पर महिला साध्वियो के लिए 14वे अखाड़े की घोषणा की गई। जिसका उद्देश्य साध्वीयो को मूलभूत सुविधाएं देना और उनकी समस्याएं हल करना है । आज मकर सक्रांति के इस पर्व पर सैकड़ों साध्वियो के साथ हर की पौड़ी में गंगा में संकल्प लेते हुए साध्वीयो के 14वे अखाड़ों के रूप में घोसना की है। महाशक्ति साध्वी अखाड़ा की अध्यक्षता साध्वी कंचन गिरि द्वारा की जाएगी वही जूना अखाड़े की महामंडलेश्वर सरोजिनी गिरी द्वारा इस अखाड़े का महासचिव पद संभाला जाएगा ।

इस दौरान साध्वी कंचन गिरी ने कहा साध्वियों की सुरक्षा, रक्षा और संरक्षण हमारे अखाड़े द्वारा दिया जाएगा । पहले जितने भी साध्वियों के अखाड़े बने हैं वह सफल नहीं रहे है लेकिन हमारे द्वारा मकर सक्रांति के पावन अवसर पर यह संकल्प लिया गया है कि साध्वियों का आज से एक नया अखाड़ा होगा। मातृशक्ति और महिला सशक्तिकरण के लिए अब हम निरंतर कार्य करते रहेंगे सभी 13 अखाड़ों में साध्वी होने के बावजूद भी कई अखाड़ों में साधुओं से जुड़ी समस्याएं हैं लेकिन उन समस्याओं को कोई सुनने वाला नहीं है अब किसी भी कार्य से जुड़ी समस्या जो भी महिला साधनों को होती है उसको हल करने का हमारे द्वारा कार्य किया जाएगा जिसके लिए जल्द ही सभी अखाड़ों से वार्तालाप की जाएगी.

वही सरोजिनी गिरी, महामंडलेश्वर, जूना अखाड़ा ने बताया आज भी अखाड़ों में पुरुष प्रथा चली आ रही है जहां महिलाओं को उचित पद नहीं दिया जाता तो वहीं महिलाओं की समस्याओं को सुना भी नहीं जाता है बल्कि अखाड़ों में सिर्फ और सिर्फ एक तरफा पुरुषों का राज है इसी को देखते हुए हमने महिलाओं के 14 वे अखाड़े की आज घोषणा की है और उम्मीद करते हैं कि सभी महिलाएं साध्वी इस अखाड़े जुड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *