कोरोना से निपटने को हिमाचल सरकार ने जारी की एडवाइजरी, सतर्कता बरतने की दी सलाह
Himachal

हिमाचल सरकार ने जारी की एडवाइजरी, करोना से निपटने के लिए कॉविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा

शिमला। चीन सहित अन्य देशों में तेजी से फैल रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश में भी एडवाइजरी जारी कर दी है। शुक्रवार को प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पांडा की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 मामलों में अचानक उछाल आया है जिसका निकट भविष्य में हिमाचल पर भी प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए कोविड नियमों का सख्ती से पालना करना होगा। सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में लोगों से एहतियात बरतने के साथ ही सार्वजनिक/ भीड़भाड़ वाले स्थानों में मास्क पहनने को कहा गया है। इसके अलावा हैंड सैनिटाइजेशन का पालन करना, इन्फ्लूएंजा (सामान्य सर्दी) जैसे लक्षणों वाले लोगों को कोविड-19 के लिए तुरंत आरपीसीआर जांच करवाने को कहा गया है।
बता दें कि शुक्रवार को केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार भी राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की और कोविड- नियमों करने को कहा है। इस बैठक में हिमाचल से प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पांडा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे। प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पांडा केंद्रीय मंत्री से बैठक के बाद जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को एडवाइजरी जारी कर दी है। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियांे को अस्पतालों में उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। वहीं मेक शिफ्ट अस्पतालों में वेंटिलेटर ऑक्सीजन और दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा गया है। सरकार ने जिली स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना सैंपल बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं।
बता दें कि हिमाचल में क्रिसमस और न्यू ईयर पर बाहरी राज्यों से भारी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। ऐसे में कोरोना फैलने का डर बढ़ गया है। इसी के चलते प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने पर्यटकों से कोरोना नियमों का पालन करने की अपील की है। सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने भी शुक्रवार को मुख्य सचिव से फोन पर बात प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *